Friday, May 25, 2018

Vastu Dosh Nivaran

वास्तु दोष vastu dosh nivaran या वास्तु मुद्दे आमतौर पर आपके घर या कार्यालय तत्वों के संबंध में प्राकृतिक तत्वों की विशेषताओं में त्रुटियों या कमियों का उल्लेख करते हैं। जबकि कुछ मामूली दोष हैं जिन्हें व्यवस्था बदलकर संशोधित किया जा सकता है, कुछ प्रमुख दोष भी संभव हैं। ऐसा कहा जाता है कि वास्तु दोष निवारन vastu dosh nivaran वित्तीय समस्याओं, पारिवारिक विवाद, देरी विवाह, पारिवारिक जीवन में मुद्दों, करियर बाधाओं आदि जैसी सामान्य समस्याओं को दूर करके जीवन में बड़े बदलाव ला सकते हैं।

यहां कुछ सबसे आम वास्तु दोष(vastu dosh ) और उनके उपचार (vastu dosh remedies) या वास्तु दोष निवारन vastu dosh nivaran हैं

1. उत्तर पूर्व दिशा को आपके घर में सबसे भाग्यशाली और समृद्ध दिशा माना जाता है। दिशा में एक उद्घाटन घर धन(lakshmi) और भाग्य लाता है। इस दिशा में खुलने से प्रवाह में कटौती नहीं होगी - अच्छे नकद प्रवाह के लिए दिशा में कम से कम एक छोटा खोलना है। चांदी के रूप में एक पुष्प मूर्ति, एक तांबे के तार, एक लाल मूंगा रत्न और एक मोती के रूप में संयोजित करें और उन्हें लाल कपड़े में लपेटें और पूर्व दिशा में रखें।

इसी प्रकार, यदि दक्षिण-पश्चिम दिशा बंद नहीं है तो भाग्य से बाहर निकल जाएगा। - दक्षिण-पश्चिम कमरे को खाली न रखें या किराए पर न दें। घर की दक्षिण पश्चिम दिशा में बहुत महत्व है और इसलिए इससे संबंधित किसी भी दोष को हटाने के लिए आपको पितृ शांति(pitru dosh nivaran),नारायण बाली या नागाबाली करना होगा।

3. पूर्वोत्तर दिशा में दोष परिवार के विवाद, व्यापार विवाद और घर पर ऐसे अन्य झगड़े का कारण बन सकते हैं - इसके अलावा, लाल कपड़े में लाल रेत काजू और पाउला लपेटें और इसे घर पर शांति के लिए मंगलवार को पश्चिम दिशा में रखें।


4. दक्षिण पूर्व दिशा घर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो विशेष रूप से महिलाओं के लिए परिवार में अच्छे रिश्ते और खुशी का आनंद लेती है। इस दिशा में दोषों के लिए - पीने के पानी के बर्तन और तुलसी संयंत्र के पास एक दीपक प्रकाश घर पर शांति और सद्भाव लाने के लिए कहा जाता है।


वास्तु दोष निवारण के उपाय Vastu Dosh Nivaran ke Upay in Hindi,

तुलसी का पौधा स्वास्थ्य के लिए शुभ होता है। यदि कोई बहुमंजिली इमारत आपके सामने हो, तो फेंगशुई के अनुसार अष्ट कोणीय दर्पण, क्रिस्टल बाल तथा दिशा सूचक यंत्र लगा सकते हैं। बड़ा गोल आईना मकान की छत पर ऎसे लगाएं कि मकान की संपूर्ण छाया उसमें दिखाई देती रहे। 

हल्दी को जल में घोलकर एक पान के पत्ते की सहायता से अपने सम्पूर्ण घर में छिडकाव करें. इससे घर में लक्ष्मी का वास(Lakshmi prapti ke upay) तथा शांति भी बनी रहती है.

अपने घर के मन्दिर में घी का एक दीपक नियमित जलाएं तथा शंख की ध्वनि तीन बार सुबह और शाम के समय करने से नकारात्मक ऊर्जा घर से बहार निकलती है.

घर में सफाई हेतु रखी झाडू को रस्ते के पास नहीं रखें. यदि झाडू के बार-बार पैर का स्पर्थ होता है, तो यह धन-नाश का कारण होता है. झाडू के ऊपर कोई वजनदार वास्तु भी नहीं रखें.

Related Post 



No comments:

Post a Comment