Thursday, May 3, 2018

Sapne me saap dekhna- तो जानिये क्या है इसका अर्थ ?



Sapne me Saap dekhna kya hota hai

सपने में सांप देखने का अलग-अलग लोगों के लिए अलग अलग मतलब हो सकता है। ये अर्थ परंपराओं और संस्कृतियों के बीच अलग अलग होते हैं। हालांकि, सभी संस्कृतियों में साँप के सपने देखने का बहुत महत्व है। सांप के सपने का मतलब पता करने से पहले इस बात का पता लगाया जाता है कि सपने में देखा गया सांप किस प्रजाति और रंग का था और वह उस समय क्या कर रहा था। अंत में, सांप के सपने की व्याख्या उस सूरत पर निर्भर करती है कि आप सांपों के बारे में क्या महसूस करते हैं और इस सपने का आप पर का क्या प्रभाव होता है। यहाँ साँप के सपने की व्याख्या करने के सबसे लोकप्रिय तरीके बताये गए हैं।



सपनों में सांपों के बारे में क्या कहते है सिगमंड फ्रायड और जंग - सिगमंड फ्रायड सांप को पुरुष लिंग के प्रतीक के रूप में देखते है। उनका कहना हैं कि सपने में एक साँप पुरुष के उस व्यक्तित्व का प्रतिनिधित्व कर सकता है जिसे आपको प्यार या डर लगता है। यह आप पर इस सपने के प्रभाव पर निर्भर करेगा। सांप अपनी त्वचा को छोड़ देते है और यह कार्य एक तरह का परिवर्तन दर्शाता है। इसलिए कार्ल जंग सांप के सपने को परिवर्तन के संकेत के रूप में देखते है।

Read also : Sapne me safed saap dekhna

सांप का काटना या पीछा करना - सपने में सांप का काटना इस बात का संकेत है कि कोई आपको दुःख पहुँचाने का इंतज़ार कर रहा है। निकट भविष्य में ऐसी अवांछनीय घटना से सावधान रहे। अगर आप सपने में किसी सांप को आपका पीछा करते हुए देखते है तो यह इस बात को दर्शाता है कि आप जीवन में किसी चीज़ से डरते हैं और उसे स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं।


सपने में सांप देखने का अर्थ - अगर आपको सांपों से डर लगता हैं, तो आपके लिए सांप के सपने का अलग अलग मतलब हो सकता है। सपने में साँप का दिखना वास्तविक जीवन में खतरे की भावनाओं का संकेत है। इसका मतलब है कि आप अपने जीवन में किसी चीज़ को स्वीकार करने में मुश्किल का सामना कर रहे हैं। आपको अपने भावनात्मक कल्याण पर अतिरिक्त ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।



Sapne me Hara saap dekhna

सपने में दिखे सांप के रंग का अर्थ - जब आप सपने में एक लाल रंग के सांप देखते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप अपने वास्तविक जीवन में जो कुछ कर रहे हैं उसे धीमा करना या रोक देना चाहिए। अगर आप सपने में हरे रंग का सांप देखते है तो इसका मतलब यह है कि आप सफलता के सही रास्ते पर हैं और आप वास्तविक जीवन में जो भी कर रहे हैं उसे जारी रख सकते हैं। जबकि सपने में पीले रंग का सांप देखने का अर्थ यह है कि वास्तविक जीवन में कार्य करने के संबंध में आपको सतर्कता से आगे बढ़ना चाहिए।



No comments:

Post a Comment