Tuesday, May 15, 2018

यदि कर लिए ये उपाय तो आपको कभी नजर नहीं लगेगी !!!

प्राचीन काल से कुछ रीति-रिवाज और परंपराएं हिंदू संस्कृति का एक हिस्सा रही है। इन परंपराओं में से एक है नजर लगना (nazar utarne ke upay ) या बुरी नजर लगना (buri nazar ka lagna) । माना जाता है कि नजर लगने पर व्यक्ति की साकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है और वह व्यक्ति खुद को बीमार महसूस करने लगता है । नज़र लगने पर व्यक्ति को कई पेरशानियों का सामना करना पड़ता है आज हम इस आर्टिकल में नजर लगने के लक्षण और उसके उपाय के बारे में बात करेंगे |




Nazar lagne ke lakshan:

अचानक उल्टी होना, पशुओं की अचानक मौत, छोटे बच्चों का बार-बार रोना आदि। यहां दिए कुछ सरल उपायों को अपना कर बुरी नजर के प्रभावों से छुटकारा पाया जा सकता है। 

 Nazar utarne  ke Upay - नज़र लगने के उपाय इन हिंदी 

* थोड़ा सा सेंधा नमक लेकर सिर के ऊपर वार कर एक गिलास पानी में डाल दें। ये माना जाता है कि जैसे नमक पानी में घुलेगा उसी तरह बुरी नजर का असर भी पानी में घुल जाएगा और नजर दूर हो जाएगी।
बिना बात के धन संबंधी नुक्सान हो रहा है तो घर की छत पर उत्तर- पूर्व दिशा में पांच तुलसी के पौधे लगाएं।
कई बार नजर लगने (nazar lagne ke karan) पर व्यक्ति को बार-बार उल्टी होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए नजर लगे व्यक्ति को पान में गुलाब की सात पखुंड़ियां रखकर अपने इष्टदेव का नाम लेकर खिलाएं। ऐसा करने से बुरी नजर का बुरा प्रभाव समाप्त हो जाता है। 
* डंठल वाली 7 लाल मिर्च लेकर नजर लगे व्यक्ति के ऊपर से 9, 11, 21 बार वार कर आग में डाल देने से नजर उतर जाती है। 
शनिवार अौर रविवार को नजर लगे व्यक्ति के ऊपर से तीन बार दूध वार कर एक मिट्टी के बर्तन में डालकर कुत्तों को दें। 
* नजर दोष  (Nazar Dosh ) अौर टोटकों  (Nazar ke totke) के प्रभाव को खत्म करने के लिए नींबू को सिर से वार कर चार टुकड़ों में काटकर चौराहे पर चारों दिशाअों में फैंक देें।
नजर लगने  (nazar lagna) पर छोटे बच्चे ज्यादा रोने लगते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए लाल मिर्च, अजवायन अौर पीली सरसों को एक मिट्टी के छोटे बर्तन में आग लेकर उसमें जलाएं। इसका धुंआ देने से बच्चे की नजर उतर जाती है। 


खाने की चीजों पर जब किसी की नजर लग जाती है तो व्यक्ति को खाने की चीज से चिढ़ हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए उस व्यक्ति पर से तेल लगी रोटी सात बार वारकर काले कुत्ते को खिलाने से नजर दोष दूर हो जाता है। 
गर्भवती महिला को नजर लगी हो तो उसके लिए गोबर के छोटे दिए में गुड़ का टुकड़ा अौर रूई डालकर जलाएं अौर उसे दरवाजे के बीच रखने से बुरी नजर ( Buri najar ) दोष दूर हो जाएगा। 

No comments:

Post a Comment